Subscribe Us

7 टिप्स ब्लॉग को गूगल सर्च में रैंक करने के लिए।

दोस्तों, कई लोग ऐसे होते है जो ब्लॉगर पर आ तो जाते हैं और अच्छे और बड़े पोस्ट भी लिखते हैं।  इसके बावजुद भी उन्हें ब्लॉगर से अच्छी अर्निंग नहीं हो पाती हैं।  इसका एक मुख्य कारण यह हो सकता है की उनका ब्लॉग गूगल  सर्च रिजल्ट्स ही नहीं है।  तो अच्छा पोस्ट लिखने के साथ साथ आप कुछ टिप्स को फॉलो करके  अपने ब्लॉग को सर्च पेज पर रैंक करा सकते हैं।  मैं आगे आपको कुछ 7 टिप्स बताऊंगा, जिसको use करके आप अपने ब्लॉग को गूगल  रैंक कर सकते हैं।

7 टिप्स ब्लॉग को गूगल सर्च में रैंक करने के लिए। 

7 टिप्स ब्लॉग को गूगल सर्च में रैंक करने के लिए।


1. Niche Related Posts :- आप जब भी कोई पोस्ट लिखते हैं तो हमेशा आपको किसी भी एक पर्टिकुलर niche पर ब्लोग्स लिखने चाहिए।  इससे आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स आएंगे और वे समय समय पर आपके वेबसाइट पर revisit भी करते रहेंगे। ऐसे में आपके वेबसाइट की ऑथेंटिकेशन बढ़ जाती हैं। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च रैंकिंग पर आसानी से रैंक हो जाते हैं। 

2. अपने कॉम्पिटिटर्स के ब्लॉग एनालिसिस जरूर करें :- जब भी आप अपने वेबसाइट के लिए कोई पोस्ट लिख रहे हैं तो उससे पहले आपको गूगल पर सर्च करके टॉप पर आने वाले वेबसाइट को देखना चाहिए।  जिसके बाद आपको यह decide करने में हेल्प होगी की आप अपना पोस्ट ऐसे लिखे की यह गूगल पर  हो जाये। 

3. Keyword research :- अपने  कॉम्पिटिटर्स के ब्लॉग इंस्पेक्शन करने के बाद आपको अपने पोस्ट के लिए एक लॉन्ग टेल कीवर्ड सोचना है, जिसको गूगल पर ज्यादे लोगो के द्वारा सर्च की जाती है।  आप Google Keyword Planner टूल का यूज़ करके यह जान सकते हैं की किस कीवर्ड को लोग ज्यादेतर सर्च करते हैं। 
शार्ट कीवर्ड लिखने का सुझाव इसलिए नहीं दे रहा हूँ क्युकी इसपे बहुत ज्यादा कम्पटीशन होता है, जिससे आपका ब्लॉग शार्ट कीवर्ड पर कभी रैंक ही नहीं हो पायेगा।

4. Improve ब्लोग्स पेज लोडिंग स्पीड :- जितना समय आपके वेबसाइट को ओपन होने में लगता है, उसे पेज लोडिंग स्पीड कहते हैं।  अपने ब्लॉग  की पेज लोडिंग स्पीड को इम्प्रूव करने के लिए आपको अपने ब्लॉग इमेज, वीडियोस आदि को ऑप्टिमाइज़ करके अपलोड करें। 

5. Bounce Rate :- अपने ब्लॉग को आसानी से रैंक करने के लिए, वेबसाइट का bounce rate कम होना चाहिए।  अगर आपको बाउंस रेट नहीं पता हैं, तो मै  आपको बता देता हूँ।  "आपके वेबसाइट पर आने वाले विज़िटर्स में से अगर ज्यादे लोग सिर्फ वेबसाइट ओपन करके बिना टाइम स्पेंट किये आपके वेबसाइट क्लोज कर देते हैं।" ऐसे में बाउंस रेट बढ़ जाता है। अगर आपके वेबसाइट  का बाउंस रेट ज्यादा हैं तो आपका ब्लॉग जल्दी रैंक नहीं होता है। 

6. SEO फ्रैंडली ब्लॉग पोस्ट - अपना पोस्ट लिखने के समय उसका SEO करना जरूरी होता है , तभी आपका ब्लॉग आसानी से रैंक हो सकता है।  SEO क्या हैं , और  seo कैसे कर सकते हैं इसके बारे में आलरेडी एक पोस्ट है जिसे पढ़कर आप ज्यादा जानकारी ले  हैं। 

7. Off Page SEO :- जब आपका ब्लॉग लिखकर पब्लिश हो जाता है, उसके बाद आप अपने पोस्ट को  अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके ऑडियंस को अपने वेबसाइट पर ला सकते है।  इस टेक्निक को ऑफ पेज SEO भी कहते हैं। 

तो दोस्तों ये कुछ ऐसे 7 टिप्स हैं, जिनको यूज़ करके आप अपने ब्लॉग को  इंजिन  पर रैंक करा सकते हैं  .  दोस्तों आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा।  इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां